April 16, 2024

News Solid

सच की हद तक

मिलेगा मालिकाना हक, बड़ेगा हैसियत में कद।
जिला प्रशासन कर रहा ’’ सरकार जनता के द्वार’’ की कल्पना को साकार

Share This News

रूद्रपुर 04 अक्टूबर 2023-
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारण के मंत्र पर कर रहा जिला प्रशासन काम।
नजूल भूमि पर काबिज निर्धन परिवारों की 50 वर्ग मीटर तक की भूमि को निःशुल्क फ्री-होल्ड कराने के लिए जिलाधिकारी उदयराज सिंह के नेतृत्व में जिला प्रशासन तथा नगर निगम की टीम द्वारा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मंशा के अनुरूप सरकार जनता के द्वार पहुॅचकर व सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारण के मंत्र पर कार्य करते हुए घर-घर जाकर पात्र व्यक्तियों की पत्रावलियां तैयार कराई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि पत्रावलियां मौके पर ही तैयार कराने हेतु स्टाम्प, नोटरी तथा फोटो कॉपी की निःशुल्क व्यवस्था के साथ घर-घर जाकर पत्रावलियां तैयार कराई जा रही हैं और पत्रावलियां तैयार कराने में सम्बन्धित निर्धन व्यक्ति का एक भी पैसा खर्च नहीं हो रहा है।


जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने नजूल भूमि फ्री-होल्ड के समबन्ध में एक महत्वपूर्ण बैठक जिला कार्यालय सभागार में ली। जिलाधिकारी ने बैठक में ही सम्बन्धित अधिकारियों से फ्री-होल्ड हेतु तैयार 513 पत्रावलियों पर अपने सम्मुख हस्ताक्षर कराये। डीएम ने कहा कि सरकार जिस स्पीड से जनता को लाभ पहुॅचाना चाहती है, जिला प्रशासन भी उसी स्पीड से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि फ्री-होल्ड की कार्यवाही में लगे सभी विभाग आपसी समन्वय और पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 513 पत्रावलिया तैयार हो चुकी हैं तथा आगामी 10 दिन के भीतर 500 पत्रावलियां और तैयार हो जायेंगी। उन्होंने कहा कि कम से कम 2000 परिवारों को दीपावली से पहले लाभांवित करने का लक्ष्य रखा गया है।


उन्होंने कहा कि मालिकाना हक मिलने से व्यक्ति की हैसियत बढ़ जायेगी। उन्होंने कहा कि 50 वर्ग मीटर के लगभग सभी भू-खण्डों की वर्तमान समय में कम से कम 13 लाख रूपये की कीमत है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति रोजगार हेतु बैंकों से आसानी से ऋण ले सकेंगे। मलिकाना हक मिलने के पश्चात पीएम आवास योजना शहरी के अन्तर्गत भी लाभ उठा सकेंगे और इसके साथ ही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को आसानी से लाभ उठा सकेंगे।

बैठक में उपाध्यक्ष जिला विकास प्राधिकारण हरीश चन्द्र काण्डपाल, अपर जिलाधिकारी नजूल एवं प्रशासन जय भारत सिंह, नगर आयुक्त नरेश चन्द्र दुर्गापाल, उप जिलाधिकारी मनीष बिष्ट सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

अहमद नदीम, जिला सूचना अधिकारी, उधमसिंह नगर, फोन नं0-05944-250890


Share This News