May 26, 2024

News Solid

सच की हद तक

गन्ना उत्पादक महाविद्यालय , के छात्र एवं छात्राओं का पंतनगर कृषि मेला परिभ्रमण

शाहिद अंसारी.......संवाददाता
Share This News

बहेड़ी। उत्तराखंड के गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में लगने वाले 114 वें कृषि मेले में देश भर के किसान पहुंचते हैं । यहां विभिन्न प्रकार के कम्पनियों के स्टॉल्स लगाये जाते हैं एवं वैज्ञानिकों द्वारा संगोष्ठी का आयोजन व प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं ।

मेले के जरिए किसानों को नई-नई कृषि तकनीक को देखने और समझने का अच्छा अवसर प्राप्त होता है , वहीं मेले में उन्नत बीज , आधुनिक उपकरण और संकर बीज सहित कृषि से संबंधित अनेकों आधुनिक तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती है। महाविद्यालय के कृषि संकाय में अध्धयनरत् षष्ठम एवं अष्टम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं ने मेला में परिभ्रमण कर विभिन्न प्रकार की कंपनियों के कृषि उपकरण, दवाई एवं बीज तकनीक के बारे में जानकारी प्राप्त की।

कार्यक्रम में कृषि संकाय समन्वयक डॉक्टर चंद्रशेखर कुमार , डॉक्टर राकेश कुमार शर्मा ने पंतनगर विश्वविद्यालय के  प्रोफेसरों से  छात्र-छात्राओं का परिचय कराया गया। प्रोफेसरों द्वारा नई किस्म को उगाने अधिक उपज प्राप्त करने के विषय में जानकारी दी गई ।साथ उन्होंने नए आधुनिक यंत्रों के बारे में बताया जिससे आसानी पूर्वक कृषि की जा सकती है।

इस मेला में महाविद्यालय से सिमरन अंसारी प्रियांशी , हर्षिता, तान्या , दिव्यांशु , इकबाल, आदित्य ,आदिल बेग सहित अन्य छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।


Share This News