July 23, 2024

News Solid

सच की हद तक

बहेड़ी मे सरकार को ठेंगा दिखाते हुए कर रहे अवैध खनन नहीं दे रहा इस और कोई ध्यान।

बहेड़ी संवाददाता शाहिद अंसारी (9811333450)
Share This News

बरेली के बहेड़ी तहसील क्षेत्र में ईट निर्माण के अनेक भट्ठे संचालित हैं। इन भट्ठों में ईट की पथाई के लिए बड़ी मात्रा में मिट्टी भी हर साल लगती है। बहेड़ी तहसील के अधिकतर भट्ठा मालिक अवैध तरीके से मिट्टी का खनन करते हैं, जिससे राजस्व की हानि हो रही है। इसकी शिकायत लोगों ने तहसील प्रशासन व खनन विभाग के अधिकारियों से शिकायत करने की कोशिश करते हैं
तब उन लोगों को डराया और धमकाया जाता है और अधिकारी भी इस और कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। सरकार ने मिट्टी खनन के लिए रॉयल्टी के लिए अलग-अलग रेट निर्धारित किया है।मिट्टी खनन के लिए जमा की गई रॉयल्टी से बड़े पैमाने पर राजस्व भी मिलता है लेकिन खनन व राजस्व विभाग की लापरवाही से जिले बरेली और तहसील बहेड़ी के अधिकतर ईट भट्ठे के संचालन में अवैध तरीके से मिट्टी का खनन हो रहा है इसमें खासकर बहेड़ी क्षेत्र के कताई मिल चौकी में आने वाले भट्ठे व नारायण नगला चौकी में आने वाले भट्ठे भी शामिल हैं। वैसे जिन खेतों से खुदाई की अनुमति ली जाती है। उसमें कुछ ही फिट तक गहरा खोदा जा सकता है।
लेकिन शासन को ठेंगा दिखाते हुए ईट की पथाई के लिए काफी गहरा खोदा जा रहा है और खुदाई करके मिट्टी निकाली जा रही है। इससे शासन के निर्देश का उल्लंघन तो हो ही रहा है। साथ ही राजस्व की क्षति हो रही है।


Share This News